स्वच्छ पर्यावरण के लिए सीवेज उपचार संयंत्रों को अपग्रेड करेगी दिल्ली सरकार

देश , NewsAbhiAbhiUpdated 02-12-2021 IST
स्वच्छ पर्यावरण के लिए सीवेज उपचार संयंत्रों को अपग्रेड करेगी दिल्ली सरकार

 स्वच्छ पर्यावरण के लिए सीवेज उपचार संयंत्रों को अपग्रेड करेगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली । दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) पर्यावरण को साफ करने और बायोगैस का उत्पादन करने के लिए 20 सीवेज उपचार संयंत्रों (एसटीपी) और कीचड़(स्लज) बायोगैस संयंत्रों को अपग्रेड करेगा ताकि इसका उपयोग बायो-सीएनजी जैसे स्वच्छ ईंधन बनाने और बिजली का उत्पादन करने के लिए किया जा सके।

 

यह फैसला दिल्ली के जल मंत्री और दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन ने लिया है। उन्होंने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई।

 

बैठक में दिल्ली जल बोर्ड के सभी एसटीपी और कीचड़ बायोगैस संयंत्रों के उन्नयन पर ध्यान केंद्रित किया गया।

 

जैन ने बैठक के बाद ट्वीट किया, "इस कदम से जैविक कचरे में भारी कमी आएगी। यह दिल्ली को स्वच्छ, हरा-भरा और टिकाऊ बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।"

 

दिल्ली सरकार के एक बयान के अनुसार, अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी एसटीपी को 12-15 महीने की समयावधि के भीतर नवीनतम अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके अपग्रेड करें, जो पारंपरिक तकनीक के विपरीत है, जिसमें अपग्रेडेशन प्रक्रिया को पूरा करने में चार से पांच साल लगते हैं।

 

"बायोगैस संयंत्र, जो गाद का उपचार करते हैं और बायोगैस का उत्पादन करते हैं, उन्हें सभी प्रकार के ठोस कचरे जैसे एसटीपी से कीचड़, सेप्टिक टैंक से सेप्टेज, डेयरी से गाय के गोबर और विशेष रूप से मंडियों और आसपास के समाजों या कॉलोनियों से निकलने वाले ठोस कचरे को संभालने के लिए अपग्रेड किया जाएगा।"

 

वर्तमान में, डीजेबी के पास प्रति दिन लगभग 400 टन क्षमता को संभालने के लिए बायोगैस संयंत्र हैं, जिनमें से 240 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) काम कर रहा है।

 

इसमें दावा किया गया है कि अधिकारियों को एक साल के भीतर पूरी क्षमता से चालू करने का निर्देश दिया गया है।

 

इसके अलावा, डीजेबी एसटीपी से उपचारित पानी की आपूर्ति के लिए एक नया टैरिफ पेश करेगा ताकि कम भूजल का उपयोग किया जा सके।

 

जैन ने कहा कि इन प्रकार के कचरे को संभालने के लिए एमसीडी की जिम्मेदारी है, लेकिन डीजेबी मौजूदा लैंडफिल साइटों पर बोझ को कम करने और दिल्ली को साफ करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम के लिए कचरे को साफ करने के लिए इस पहल का नेतृत्व करेगा। 

Recommended

Follow Us