डेंगू और मलेरिया का खतरा बढ़ा, मच्छरों से करें बचाव : सीएमओ

राष्ट्रीय पहल , शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 29-07-2023 IST
डेंगू और मलेरिया का खतरा बढ़ा, मच्छरों से करें बचाव : सीएमओ
साफ पानी में पनपता है डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छर मलेरिया के लिए जिम्मेदार मादा एनाफिलीज को पसंद है गंदा पानी
 
गाजियाबाद। बारिश के साथ ही डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा भी मंडराने लगा है। स्वास्थ्य विभाग इन बीमारियों से बचाव के लिए अलर्ट मोड में है और आमजन को जल जमाव न होने देने के लिए जागरूक किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया - डेंगू मलेरिया के लिए संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है, इन क्षेत्रों में खासतौर पर साफ-सफाई और जागरूकता का ध्यान रखा जाएगा। डेंगू मच्छर की ब्रीडिंग पर रोक लगाने के लिए विभाग ने उन क्षेत्रों को संवेदनशील क्षेत्रों में शामिल किया है, जहां पिछले वर्षों में सबसे अधिक डेंगू के लार्वा और मरीज पाए गए हैं।
सीएमओ ने बताया - जुलाई माह में इन क्षेत्रों के साथ ही पूरे जिले में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत जागरूकता अभियान चलाया गया। अब डेंगू- मलेरिया से बचाव के लिए लोगों में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इतना ही नहीं इन क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाया जाएगा ताकि डेंगू मच्छरों की ब्रीडिंग रोकी जा सके। ग्रामीण क्षेत्रों से अधिक शहरी क्षेत्र इस मामले में सबसे अधिक संवेदनशील हैं। शहरी क्षेत्र में 38 स्थान चिन्हित किए गए हैं। इनमें भी सबसे अधिक क्षेत्र ट्रांस हिंडन क्षेत्र के हैं जहां डेंगू का खतरा सबसे अधिक है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के चार ब्लॉक के 22 गांवों में भी डेंगू का खतरा सबसे अधिक है। 
सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया - इन सभी क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा ताकि डेंगू को फैलने से रोका जा सके। इसके अलावा प्रचार-प्रसार भी कराया जाएगा, लोगों से अपील की जाएगी कि सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने के साथ ही वह कहीं भी पानी का जमाव न होने दें।
 
देहात में संवेदनशील इलाके
भोजपुर ब्लॉक के गांव कलछीना, नाहली, नगला मूसा, रघुनाथपुर, रोरी, तलहेटा, लोनी ब्लॉक के मीरपुर, अलीपुर, मण्डौला, पचायरा, टीला, मुरादनगर ब्लॉक के गांव जलालपुर, डिडौली, नेकपुर, मनोली, सुराना, रजापुर ब्लॉक के नाहल, मथुरापुर, नगला, अटौर, कनौजा, मसूरी, मानकी और दीनानाथपुर गांव शामिल हैं।
 
शहरी क्षेत्र के संवेदनशील क्षेत्र
क्रॉसिंग रिपब्लिक, संजय नगर, राजनगर, गोविन्दपुरम, हरसांव पुलिस लाइन, शास्त्री नगर ए,बी,सी,एच ब्लॉक, चिरंजीव विहार, जीवन विहार, अवंतिका, कविनगर सी,डी,जी ब्लॉक, गुलधर, राजनगर एक्सटेंशन, नंदग्राम, सेवा नगर, घूकना, कैला भट्टा, इस्लाम नगर, मरियम नगर, पंचवटी, नेहरू नगर द्वितीय, करहेड़ा, शालीमार गार्डन, वसुंधरा सेक्टर - दो, चार, 16 और वैशाली के सेक्टर - दो, चार और पांच के साथ ही इंदिरापुरम में नीति खंड,  शक्ति खंड और ज्ञान खंड एवं  कौशांबी, प्रताप विहार, विजय नगर, रहीसपुर, तुराब नगर, लालकुआं, राजबाग, कृष्णा नगर, शिवपुरी, ब्रज विहार, मिर्जापुर, विजयनगर-एक और कोटगांव क्षेत्र हैं।

Recommended

Follow Us