विभाजन विभीषिका की स्मृति में भाजपा ने निकाला मौन जुलूस

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 14-08-2023 IST
 विभाजन विभीषिका की स्मृति में भाजपा ने निकाला मौन जुलूस
देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता : जशंवत सैनी
 
बागपत | भाजपा ने 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया, साथ ही पार्टी के जिला कार्यालय से राष्ट्र वंदना चौक तक मौन जुलूस निकाला, जहां पर शहीदों की मूर्ति पर माल्यार्पण भी किया। 
 
पार्टी कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान विभाजन की विभीषिक से संबंधित पोस्टर प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें भारत विभाजन से संबंधित चित्र, पोस्टर और वीडियो क्लिप के माध्यम से नई पीढ़ी के समक्ष देश के विभाजन की विभीषिका को प्रदर्शित किया गया।साथ ही चित्रों के माध्यम से तत्कालीन पीड़ा से युवाओं को अवगत कराने का प्रयास किया गया है।
 
इस दौरान कार्यकर्ताओं द्वारा पार्टी कार्यालय पर संगोष्ठी कर देश के बंटवारे में जान गंवाने वाले लाखों भाई-बहनों के संघर्ष व बलिदान को स्मरण कर श्रद्धांजलि दी गई।मुख्य अतिथि व प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री जसवंत सैनी ने कहा कि, देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। 14 अगस्त भारतीय इतिहास का काला दिवस था। भारत के इतिहास में यह एक ऐसा दुर्भाग्यशाली दिन था ,जिस दिन भारत के भूगोल, समाज, संस्कृति सभी का बंटवारा हो गया। नफरत और हिंसा ने लाखों लोगों को अपने घर से विस्थापित किया और लाखों की संख्या में लोगों को जान गंवानी पड़ी। विभाजन का दर्द और उस दौरान हुई हिंसा देश की स्मृति में आज भी गहराई से अंकित है।
 
अध्यक्षता कर रहे भाजपा जिलाध्यक्ष सूरजपाल सिंह ने कहा कि, विभाजन के दौरान लाखों निर्दोष लोगों ने अपनी जान गंवाई थी और करोड़ों नागरिकों को अमानवीय पीड़ा झेलनी पड़ी।कहा कि, दरअसल अखंड भारत के आजादी के इतिहास में 14 अगस्त की तारीख आंसुओं से लिखी गई है। यही वह तारीख है जब देश का विभाजन हुआ था। भाजपा के जिला प्रभारी डॉ अशोक नागर ने कहा कि, 14 अगस्त, 1947 को पाकिस्तान और 15 अगस्त, 1947 को भारत को पृथक राष्ट्र घोषित कर दिया गया। इस विभाजन में न केवल भारतीय उपमहाद्वीप के दो टुकड़े किए गए बल्कि बंगाल का भी विभाजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री एडवोकेट बिजेंद्र शर्मा ने किया । इस मौके पर राज्य मंत्री केपी मलिक के प्रतिनिधि पंकज मलिक, विधायक योगेश धामा के प्रतिनिधि गौरव यादव, पूर्व विधायक लोकेश दीक्षित, पूर्व जिला अध्यक्ष वेदपाल उपाध्याय, सुदेश चौहान, जयकरण गुर्जर, जिला उपाध्यक्ष एवं कार्यक्रम संयोजक अनीता खोखर, राकेश जैन, कंवरपाल गुर्जर, अश्वनी त्यागी, जिला महामंत्री विनोद वाल्मीकि, जिला मीडिया प्रभारी पवन शर्मा आदि मौजूद रहे।

Recommended

Follow Us