खालसा हेल्प ने भी सीएमओ के समक्ष क्षय रोगियों को गोद लेने की इच्छा जाहिर की

राष्ट्रीय पहल , शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 18-08-2023 IST
खालसा हेल्प ने भी सीएमओ के समक्ष क्षय रोगियों को गोद लेने की इच्छा जाहिर की

 भावनात्मक व सामाजिक सहयोग के लिए यशोदा अस्पताल ने सौ क्षय रोगी और गोद लिए


सभी क्षय रोगी अपने परिजनों की टीबी जांच अवश्य कराए  सीएमओ
 
 

गाजियाबाद । यशोदा अस्पताल की ओर से 100 और क्षय रोगियों को गोद लिया गया है। टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत इन सभी रोगियों को भावनात्मक और सामाजिक सहयोग के साथ पुष्टाहार उपलब्ध कराने के लिए इंदिरापुरम में ग्रीन बेल्ट स्थित गुरुद्वारे पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर और जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. अमित विक्रम क्षय रोगियों से रू-ब-रू होने के लिए कार्यक्रम में पहुंचे थे। उन्होंने क्षय रोगियों से हालचाल जाना और नियमित रूप से दवा खाते रहने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर खालसा हेल्प की ओर से क्षय रोगियों को नारियल पानी और जूस उपलब्ध कराते हुए भविष्य में क्षय रोगियों को गोद लेकर सेवा करने की इच्छा जाहिर की।
 
सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने क्षय रोगियों को संबोधित करते हुए कहा - सभी नियमित रूप से दवा खाते रहें, नियमित रूप से दवा खाने से वह बिल्कुल ठीक हो जाएंगे। साथ ही, अपने परिजनों की भी टीबी जांच अवश्य कराएं। सीएमओ ने क्षय रोगियों से निक्षय पोषण योजना के तहत हर माह मिलने वाले पांच सौ रुपए की राशि के बारे में भी पूछा और अपना मोबाइल नंबर शेयर करते हुए कहा कि कोई समस्या होने पर वह सीधे उनसे बात करें। क्षय रोगियों को डीटीओ डा. अमित विक्रम और वरिष्ठ प्रयोगशाला पर्यवेक्षक संजय यादव ने भी अपना मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया। 
 
यशोदा अस्पताल की ओर से गोद लिए गए सभी 100 क्षय रोगियों को पुष्टाहार उपलब्ध कराया गया। डीटीओ डा. अमित विक्रम ने कहा - टीबी की दवा खाने से यदि किसी क्षय रोगी को एसिडिटी या अन्य कोई छोटी-मोटी परेशानी आती है तो खालसा हेल्प की ओर से संचालित डिस्पेंसरी से निशुल्क दवा प्राप्त कर सकता है। इस मौके पर खालसा हेल्प की ओर से मौजूद शमशेर सिंह ने बताया – “हमारी संस्था जरूरतमंद गर्भवती महिलाओं को गोद लेकर पोषण और जरूरी चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराती है।” उन्होंने सीएमओ डा. भवतोष शंखधर से मिलकर लोनी क्षेत्र में क्षय रोगियों को गोद लेने की इच्छा जाहिर की।
 
साथी फाउंडेशन ने 25 क्षय रोगियों को उपलब्ध कराया पुष्टाहार
 
शुक्रवार को एक बार फिर साथी फाउंडेशन से काजल छिब्बर क्षय रोगियों के बीच अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी), बम्हेटा पहुंचीं और 25 क्षय रोगियों को पुष्टाहार उपलब्ध कराया। इनमें से 16 क्षय रोगी पिछले माह गोद लिए गए थे, उन्हें अगस्त माह का पुष्टाहार प्रदान कर फालोअप किया और नौ नए रोगियों को गोद लेकर उन्हें पहली बार पुष्टाहार उपलब्ध कराया गया। साथी फाउंडेशन वर्षों से क्षय रोगियों को गोद लेकर उनकी टीबी से लड़ाई में मदद कर रहा है। 
 
शुक्रवार को एपीएचसी बम्हेटा पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा अधिकारी डा. अनुराग, डा. अभिजीत, डा. कीर्ति, डा. रेणु और क्षय रोग विभाग से निशांत व रविंदर का सहयोग रहा। साथी फाउंडेशन और रेडिको खेतान की ओर से क्षय रोगियों को नियमित रूप से दवा खाने और पुष्टाहार का सेवन करने के लिए प्रेरित किया गया। श्री छिब्बर ने इस मौके पर संचारी रोगों से बचाव के प्रति भी क्षय रोगियों को जागरूक किया और इस संबंध में घर जाकर अपने परिजनों को भी जागरूक करने का आह्वान किया।

Recommended

Follow Us