जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई आयुष्मान भव: अभियान के लिए बैठक

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 12-09-2023 IST
 जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई आयुष्मान भव: अभियान के लिए बैठक
- पात्रों को लाभ प्रदान करने के लिए सरकारी योजना का प्रचार प्रसार करें : जिलाधिकारी

- जिला स्तरीय अधिकारी ग्राम स्तरीय कार्यकर्ताओं तक समन्वय स्थापित करें

गाजियाबाद । महात्मा गांधी सभागार, कलेक्ट्रेट में सोमवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयुष्मान भव: अभियान के लिए बैठक हुई। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने आयुष्मान भव: अभियान के तहत सेवा पखवाड़ा, आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान मेला, आयुष्मान सभा व आयुष्मान ग्राम पंचायत एवं आयुष्मान अर्बन वार्ड की पंच योजनाओं के बारे में दिशा—निर्देश दिये।
 
जिलाधिकारी ने सेवा पखवाड़ा योजना के अन्तर्गत स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर और अंगदान संकल्प के बारे में  कहा कि सभी ग्राम पंचायत, जेएसएस, आरकेएस के सहयोग से प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल स्तरों पर सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर स्वच्छता अभियान चलाया जाये। कहीं भी किसी भी प्रकार की कोई गंदगी नहीं होनी चाहिए। सभी अधिकारी स्वच्छता अभियान के तहत सफाई कर्मचारियों से कार्य करायें। “आयुष्मान आपके द्वार 3.0” के तहत 17 सितम्बर से सभी आयुष्मान लाभार्थियों को कार्ड वितरित करें। 
 
आयुष्मान मेला के तहत 17 सितम्बर से साप्ताहिक हेल्थ एवं वेलनेस मेला साप्ताहिक सीएचसी मेला का आयोजन कर जन-जन को जागरूक किया जाये। 17 सितम्बर से दो अक्टूबर तक चलने वाले सेवा पखवाड़ा के क्रियान्वयन के लिए जिलाधिकारी ने दिशा-निर्देश दिये कि जिला एवं ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षकों को प्र​शिक्षण दिया जाये। उन्होंने कहा कि आगामी कार्यक्रमों से संबंधित प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन पेश की जाये। 
 
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रशासनिक अधिकारी से लेकर जिला स्तरीय, नगर स्तरीय, ग्रामीण स्तरीय, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता समन्वय बनाकर जन-जन को जागरूक कर सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को दिलाएं, कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। आयुष्मान कार्ड और आभा (स्वास्थ्य कार्ड) लाभार्थी अपने मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन स्वयं भी आवेदन कर सकते हैं। मोबाइल में आभा (स्वास्थ्य कार्ड) ऐप डाउनलोड कर आवेदन करें और सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लें।
 
जिलाधिकारी ने आदेश दिये कि आयुष्मान कार्ड और आभा कार्ड के बारे में जनता को जागरूक करें ताकि उन्हें इन लाभकारी योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए मीडिया, सोशल मीडिया, बैनर, पम्पलेट, रैली, आशा कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य केन्द्र सहित अन्य के माध्यम से प्रचार- प्रसार कर जन जागरूकता फैलायें। 
 
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.भवतोष शंखधर, परियोजना निदेशक पीएन दीक्षित, जिला कार्यक्रम अधिकारी राम उदरेज यादव, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.चरण सिंह, जिला आपूर्ति अधिकारी डॉ.सीमा बालियान व नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग समेत अभियान से संबंधित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Recommended

Follow Us