मोदीनगर साउथ तक नमो भारत ट्रेन का ट्रायल शुरू, कमियों को दूर करने के निर्देश

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 11-12-2023 IST
मोदीनगर साउथ तक नमो भारत ट्रेन का ट्रायल शुरू, कमियों को दूर करने के निर्देश
मेरठ - दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कॉरिडोर पर साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे प्राइमरी सेक्शन पर पहली नमो भारत ट्रेन की शुरुआत के बाद इस कॉरिडोर के बचे हुए सेक्शन पर भी नमो भारत ट्रेन के परिचालन की कोशिशें तेज कर दी गई हैं. इसी कड़ी में अब जल्दी ही यात्री इससे आगे तक कि यात्रा तय कर सकेंगे. इसके तहत रविवार को दुहाई से लेकर मोदी नगर साउथ स्टेशन तक नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन किया गया
 
दुहाई से मेरठ साउथ सेक्शन को खोलने की तैयारी 
 
20 अक्टूबर 2023 को पीएम मोदी ने साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर  लंबे प्रायोरिटी सेक्शन में नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया था और वे इस ट्रेन की टिकट खरीद कर यात्रा करने वाले पहले यात्री बने थे. इसके बाद एनसीआरटीसी अब दुहाई से आगे एक और नए सेक्शन को खोलने की दिशा में अग्रसर है. दुहाई से मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन के बीच 25 किमी का सेक्शन, आरआरटीएस कॉरिडोर का है, इस सेक्शन में मुरादनगर, मोदीनगर नॉर्थ, मोदीनगर साउथ और मेरठ साउथ चार स्टेशन हैं.
 
 मोदीनगर साउथ तक ट्रायल रन
 
 
रविवार को दुहाई से आगे की यात्रा के लिए ट्रायल रन किया गया. इस प्रक्रिया के तहत मुरादनगर रिसीविंग सब स्टेशन से मोदीनगर साउथ तक ओएचई को 25 केवी की क्षमता के साथ चार्ज किया गया, जिसके बाद ट्रेन को चलाया गया. ट्रेन दुहाई स्टेशन से आगे बढ़ते हुए मुरादनगर स्टेशन पहुंची और फिर उससे आगे मोदीनगर साउथ तक लगभग 12 किमी की दूरी तय की.
 
ट्रायल में आई खामियों को दूर करने का निर्देश  
 
ट्रायल रन के प्रक्रिया में नमो भारत ट्रेनों का ट्रैक और ट्रैक्शन के साथ परीक्षण किया जा रहा है। इस दौरान ट्रेन को ट्रेन कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम (टीसीएमएस) के तहत मैन्युअल तरीके से ऑपरेट किया गया. दुहाई से मोदीनगर साउथ तक ट्रेन को काफी धीमी रफ्तार में ले जाया गया और फिर वापसी में उससे थोड़ी तेज रफ्तार में दुहाई तक लाया गया. इस ट्रायल रन के दौरान जो भी खामियां सामने आएंगी, उसे दूर कर जल्दी ही यात्रियों के लिए परिचालित किया जाएगा.
 
जून 2024 तक हो सकता है परिचाल शुरू
 
हालांकि, अभी तक इस बात की घोषणा नहीं कि गयी है कि मोदीनगर तक यात्रियों के लिए ट्रेन का परिचालन कब शुरू होगा, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि अगले साल मई जून तक इसकी शुरुआत हो सकती है. बता दें कि, दुहाई से मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन के बीच 25 किमी. लंबे सेक्शन में मुरादनगर, मोदीनगर नार्थ, मोदीनगर साउथ और मेरठ साउथ स्टेशन हैं.

Recommended

Follow Us