ऐसे करें तुलसी के पत्ते का सेवन, नहीं आएगी थायराइड से जुड़ी परेशानियां

RP, लाइफस्टाइल, NewsAbhiAbhiUpdated 25-03-2022 IST
ऐसे करें तुलसी के पत्ते का सेवन, नहीं आएगी थायराइड से जुड़ी परेशानियां

 थायराइड की समस्या आजकल आम हो गई है। यह परेशानी शरीर में आयोडीन की कमी से होता है। अमूमन यह परेशानी महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है। ऐसी परिस्थिति में महिलाओं को वजन बढ़ने लगता है, साथ ही शरीर कमजोर हो जाता है। शरीर के अंदर मोटापा घर कर जाता है जिससे कई बीमारियों का रास्ता खुल जाता है। इस परेशानी को कंट्रोल में रखने के लिए तुलसी का पत्ता काफी फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं कि तुलसी का पत्ता खाने से थायराइड की समस्या को कैसे दूर किया जा सकता है। 

 

थायराइड मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है तुलसी

रोजाना यदि तुलसी के पत्ते का सेवन किया जाए तो कई परेशानियों के साथ-साथ थायराइड के कई लक्षणों से आराम मिल जाएगा। तुलसी के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण होते हैं जो थायराइड की समस्या को दूर करने में काफी कारगर साबित होते हैं।

थायराइड की समस्या को दूर करने के लिए कैसे करें तुलसी के पत्ते का सेवन?

  • थायराइड से निजात पाने के लिए तुलसी पत्ते से उसका रस निकाल लें और उसे एक चम्मच एलोवेरा जूस के साथ मिलाएं। उसके बाद इसका सेवन करें। ऐसा करने से थायराइड कंट्रोल हो जाता है।
  • थायराइड को कम करने के लिए आप तुलसी के चाय का सेवन कर सकते हैं। बिना दूध वाली चाय में तुलसी के पत्ते को डाल लें और फिर इसका आनंद लें।

Recommended

Follow Us