महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुष भी रखे अपनी स्किन का खास ख्याल

RP, लाइफस्टाइल, NewsAbhiAbhiUpdated 01-08-2023 IST
महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुष भी रखे अपनी स्किन का खास ख्याल

 महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए। पुरुषों को नीचे बताए गए इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा वर्षों तक ताजा, कायाकल्प, हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहेगी।

कुछ लोगों का मानना है कि स्किन केयर सिर्फ महिलाओं के लिए होता है। जब बात स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की होती है, तो ध्यान महिलाओं पर केंद्रित हो जाता है। लेकिन सिर्फ महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए। ध्यान रखें कि हमारे शरीर के हर अंग को देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप भी हेल्दी और चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और प्रदूषित वातावरण हमारी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी त्वचा की देखभाल करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको पुरुषों को नीचे बताए गए इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा वर्षों तक ताजा, कायाकल्प, हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहेगी।

इस्तेमाल करें क्लींजर

स्किन पर कुछ भी करने से पहले इसको साफ करना बेहद जरूरी है। चेहरे की गंदगी को हटाने के लिए आप क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। धूल, गंदगी, प्रदूषण और बैक्टीरिया को हटाने के लिए आपको दिन में दो बार क्लींजर की मदद से अपना फेस साफ करना चाहिए। 

 

मॉइश्चराइजर

स्किन केयर में आपके पास एक मॉइश्चराइज होना जरूरी है। लेकिन यह मॉइश्चराइज आपकी स्किन के लिए उपयुक्त होना चाहिए। त्वचा के प्रकार के आधार पर आप अपनी स्किन को हाइड्रेशन और पोषण देने के लिए एक आइडियल मॉइश्चराइजर का उपयोग करें।

 

शेविंग से पहले करें स्क्रब

पुरुषों को शेविंग करने से पुरुषों को एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का उपयोग करना चाहिए। यह इनग्रोन हेयर को रोकने के लिए होता है, जो आपकी स्किन को कई तरह से प्रभावित कर सकता है।

 

हाइड्रेटिंग/आफ्टरशेव सीरम

आपका यह जानना भी जरूरी है कि आफ्टर शेव सीरम जरूरी होता है। इसलिए आपको दिन में कम से कम एक बार हाइड्रेटिंग सीरम लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है।

 

सनस्क्रीन लगाएं

 

स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार, चाहे पुरुष हो या महिलाएं किसी को भी सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। सनस्क्रीन हानिकारक सूरज की किरणों से आपके स्किन को बचाता है और युवी क्षति किरणों आपके स्किन की रक्षा करता है।

Recommended

Follow Us