221 रुपये खर्च करें, बी पैक्स परिवार का हिस्सा बनें।

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 31-08-2023 IST
 221 रुपये खर्च करें, बी पैक्स परिवार का हिस्सा बनें।
०1 सितंबर को सदस्यता महाअभियान का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्चुअल करेंगे शुभारम्भ।
 
बदायूं। सहकार से समृद्धि योजना के तहत सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के लिए बहुउद्देशीय ग्रामीण सहकारी समिति (बी-पैक्स) सदस्यता महाअभियान एक सितंबर से शुरू होगा। जिसका शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्चुअल के माध्यम से पूरे प्रदेश में एक साथ करेंगे। मुख्यमंत्री का वर्चुअल सम्बोधन बदायूँ के विकास भवन से लाइव सुना जायेगा। एक माह तक चलने वाले इस अभियान के दौरान कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी समिति या जिला सहकारी बैंक पर जाकर 221 रुपये जमा कर सदस्य बन सकता है।
जिला सहकारी बैंक बदायूँध्सम्भल के चेयरमैन जेके सक्सेना ने बताया इस अभियान की तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारी व समितियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। समितियों को निर्देशित किया कि प्रति समिति न्यूनतम 2०० सदस्य बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। सभी इस कार्य को गंभीरता से लेते हुए महाअभियान को सफल बनाएं। अभियान के दौरान सदस्य बनने वालों को कई लाभ मिलेंगे। महाअभियान में किसान के साथ ही साथ श्रमिक आमजन भी जुड़ सकेंगे। समिति क्षेत्र का निवासी व्यापारी, भू स्वामी व समिति में धन जमा करने की चाहत रखने वाले भी समिति का साधारण सदस्य बन सकते हैं।
ऑनलाइन आवेदन भी साधन सहकारी समिति या जिला सहकारी बैंक में संपर्क कर 221 रुपये जमा कर सदस्य बन सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18००21288444 पर भी डायल कर सदस्य बना जा सकेगा। टोल फ्री नम्बर पर गांव, मकान नम्बर आदि बताने होंगे। इसके बाद 24 घंटे के अंदर आगे की प्रक्रिया की जानकारी मिलेगी। इसी के साथ ही आनलाइन जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। मोबाइल नंबर अंकित करते ही ओटीपी आएगा। पोर्टल पर जाकर इस ओटीपी के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन पत्र आनलाइन भरना होगा और 221 रुपये जमा करने होंगे।
 
ये मिलेंगे लाभ
 
समिति के प्रबंध कमेटी में वोट देने का अधिकार व पदाधिकारी बनने का मौका
सदस्यों को मात्र तीन फीसदी वार्षिक ब्याज पर अल्पकालीन फसली ऋण तीन लाख तक मिलेगा
मत्स्य पालकों एवं पशुपालकों को तीन प्रतिशत ब्याज दर पर केसीसी उपलब्ध
नैनो यूरिया, उर्वरक, उन्नत बीज, कृषि उपकरण समेत अन्य सुविधा का लाभ
सदस्यों को कृषि उत्पाद में तकनीकी एवं वित्तीय सहायता भी होगी मुहैया 
सहकारिता सदस्यों को उत्तराधिकारी नामित करने का भी मिलेगा अधिकार
 

Recommended

Follow Us