ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

RP, लाइफस्टाइल, NewsAbhiAbhiUpdated 31-01-2024 IST
ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड
ग्लोइंग स्किन के लिए अक्सर महिलाएं कई तरह की स्किन ट्रीटमेंट करवाती हैं जिससे कुछ दिनों के लिए फायदा तो मिलता है लेकिन कुछ दिन बाद ही स्किन दुबारा से ड्राई और बेजान नजर आने लगती है. स्किन को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर खास ध्यान दें. इससे आपकी त्वचा नेचुरल तरीके से ग्लो करेगी.
सर्द हवाओं के वजह से अक्सर स्किन ड्राई हो जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए हम कई तरह के फेस क्रीम और ट्रीटमेंट भी करवाते हैं. लेकिन कुछ वक्त बाद स्किन दुबारा से रूखी बेजान नजर आने लगती है. स्किन पर ग्लो बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि आपकी त्वचा को अंदर से पोषण मिले. इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ सूपरफूड शामिल करने की सख्त जरूरत है.
सर्दी के मौसम में जब स्किन सर्द हवाओं के वजह से ड्राई होने लग जाती है तब कुछ सूपरफूड हमारी स्किन को नमी प्रदान करने का काम करते हैं. इससे न सिर्फ स्किन हाइड्रेटेड रहती है बल्कि सूजन, एलर्जी से भी बचे रहते हैं साथ ही शरीर में कोलेजन का भी प्रोडक्शन होता है. इस मौसम में ग्लोइंग स्किन की चाह रखते हैं को स्किन केयर के साथ साथ आपको अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखना चाहिए. हेल्दी ग्लोइंग स्किन के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें.
 
1. एवोकाडो
 
एवोकाडो में हेल्दी फैट, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सर्दियों में इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे न सिर्फ आपकी स्किन ग्लोइंग बनेगी बल्कि आपकी सेहत भी बनी रहेगी. एवोकाडो एक तरह का क्रीमी फ्रूट है जो स्किन को अंदर से हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. इससे ड्राई स्किन की समस्या भी ठीक होती है.
 
2.शकरकंद (Sweet Potato)
 
शकरकंद में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है जिसे पोषण का पावर हाउस माना जाता है. शकरकंद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में जाने के बाद विटामिन ए में बदल जाते हैं जिससे बॉडी के सेल्स को रिपेयर करने में सहायता मिलती है. सर्दी के मौसम में शकरकंद खाने से स्किन नेचुरल रूप से ग्लो करती है.
 
3.फैटी फिश
 
ये हम सब जानते हैं कि फिश खाने से स्किन अंदर से ग्लो करती है. इसलिए इस मौसम में आपको फैटी फिश जैसे कि सैल्मन अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इन फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. ये स्किन रिपेयर करने के लिए अहम माना जाता है. फिश खाने से स्किन की ड्राईनेस खत्म होती है.
 
4.पालक
 
पालक में विटामिन ए, सी के साथ-साथ आयरन, भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. डाइट में पालक शामिल करने से स्किन रिपेयर होती है साथ ही कोलेजन प्रोडक्शन भी बढ़ता है. सर्दियों के मौसम में आपको सलाद से लेकर सब्जी तक में पालक का इस्तेमाल करना चाहिए.
 
इन सूपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी स्किन को अंदर से पोषण मिलेगा और पूरी सर्दी आपकी त्वचा अंदर से हाइड्रेटेड रहेगी.

Recommended

Follow Us